Name Logo

फिर शुरू हुआ आयुष्मान पखवाड़ा, हो रहा मुफ़्त इलाज-गरीब नहीं रहा लाचार

 आयुष्मान पखवाड़ा 16 सितंबर 2021 से 30 सितंबर 2021 तक



आयुष्मान योजना में पूर्व में चयनित लाभार्थी निकटतम आयुष्मान मित्र या कॉमन सर्विस सेंटर पर अपना आयुष्मान कार्ड निःशुल्क बनवाएँ।


आयुष्मान योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को 5 लाख रुपये का  वार्षिक स्वास्थ्य लाभ सरकार द्वारा प्राप्त होता है। आयुष्मान भारत सरकार की स्वास्थ्य योजना है जो जरूरतमंदों की सहायता हेतु बनाई गई है। जिसमे गरीब जरूरतमंदों को स्वास्थ्य लाभ प्राप्त हो सके। सरकार ने भी इसके लिए नारा दिया है "हो रहा मुफ्त इलाज़- गरीब नहीँ रहा लाचार।"





उत्तर प्रदेश शासन द्वारा निरंतर प्रयास किये जा रहे हैं जिन लाभार्थियों के 2011 की जनगणना के आधार पर आयुष्मान योजना की लिस्ट में नाम हैं उनके मुफ्त कार्ड आयुष्मान पखवाड़ा के अंतर्गत बनवाये जा रहे हैं।

पूर्व में भी मार्च 2021 में यूपी सरकार द्वारा आयुष्मान पखवाड़े का आयोजन कराया गया था, हालांकि अभी ज्यादातर लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड का इन्तेजार है।


उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 31 अगस्त 2021 में पत्र द्वारा सभी जिला स्तर पर आयुष्मान पखवाड़े का 16 सितम्बर 2021 से 30 सितम्बर 2021 तक आयोजन कराने को कहा गया है। जिसमें लाभार्थियों के निःशुल्क आयुष्मान कार्ड बनाये जाएंगे।

हालांकि 2011 की जनगणना के आधार पर तैयार की गई आयुष्मान लिस्ट में जिन लाभार्थियों के नाम हैं उनमें ज्यादातर संख्या में लोगों के पास ना तो राशन कार्ड हैं और ना ही शासन द्वारा भेजे गए PM लैटर ऐसे में आयुष्मान कार्ड बनवाने में लोगो के सामने आयुष्मान कार्ड रिजेक्ट होने की समस्या भी बनी हुई है।

Post a Comment

0 Comments